ਜ਼ਿਲ੍ਹਾ ਫ਼ਾਜ਼ਿਲਕਾ
Trending

काम्फी इंटरनेशनल कानवेंट स्कूल में धूमधाम से मनाया गया बाल दिवस

Children's Day celebrated with great pomp at Comfy International Convent School.

बच्चे किसी भी राष्ट्र के भावी निर्माता होते हैं: गौरव झींझा

फाजिल्का 13 नवंबर (हरकिरण जीत सिंह) मदन गोपाल रोड पर स्थित काम्फी इंटरनेशनल कानवेंट स्कूल में आज बाल दिवस बहुत ही धूमधाम से मनाया गया। यूकेजी कक्षा के बच्चों द्वारा कहानी प्रतियोगिता में हिस्सा लिया गया। इस अवसर पर बच्चों ने बहुत साहस के साथ कहानी सुनाई। सभी स्कूल के बच्चों को आज कई तरह के खेल और एक्टीविटी करवाई गई।

स्कूल की प्रिंसिपल सुनीता गुंबर ने बच्चों को बाल दिवस के बारे में बताया कि हम सभी जानते हैं कि 14 नवंबर का दिन भारत के लिए बेहद खास होता है, क्योंकि इस दिन भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू का जन्म हुआ था। उनकी याद में इस दिन को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि जवाहरलाल नेहरू बच्चों से बेहद प्यार करते थे और बच्चे उन्हें प्यार से चाचा नेहरू कहकर बुलाते थे।

वहीं स्कूल के चेयरमैन गौरव झींझा ने बताया कि भारत के प्रधानमंत्री के रूप में कार्य करते हुए भी पंडित नेहरू बच्चों से बहुत लगाव रखते थे। बच्चों के साथ समय बिताना उन्हें बहुत अच्छा लगता था। उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए वर्ष 1956 से ही उनके जन्मदिन को बाल दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। पंडित नेहरू के अनुसार आज के बच्चे ही देश के भविष्य हैं इसलिए उन्हें प्यार और देखभाल की जरुरत होती है ताकि वे अपने पैरों पर खड़े हो सके। उनका मन बहुत ही साफ होता है और कोई भी चीज बच्चों के मन में असर डालती है। इसलिए उनका विशेष ध्यान रखना जरुरी होता है।

उन्होंने बताया कि बच्चे किसी भी राष्ट्र के भावी निर्माता होते हैं। वे बड़े होकर विभिन्न पदों पर आसीन होते हैं। इसके लिए उन्हें उचित मार्गदर्शन की जरूरत होती है। इस अवसर पर प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले बच्चों को इनाम देकर सम्मानित किया गया।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button