ਜ਼ਿਲ੍ਹਾ ਫ਼ਾਜ਼ਿਲਕਾਮਾਲਵਾ

के.जी विंग के बच्चों द्वारा धूमधाम से मनाई गई दीवाली

Diwali celebrated with pomp by the children of KG Wing.

दीवाली पर रिश्तेदारों को गिफ्ट के साथ एक पौधा भी भेंट करें: प्रिंसिपल सुनीता गुंबर

फाजिल्का 2 नवंबर (हरकिरण जीत सिंह) मदन गोपाल रोड पर स्थित कम्फी इंटरनेशनल कानवेंट स्कूल में आज केजी विंग के बच्चों द्वारा दीवाली बड़ी धूमधाम से मनाई गई। बच्चों ने दिये जलाए व पटाखे चलाए। राम दरबार सजाया गया जिसमें बच्चों द्वारा राम, सीता, लक्षमण व हनुमान जी की झांकी प्रस्तुत की गई। इस अवसर पर राइम, रंगोली व चार्ट कंपीटीशन करवाया गया।

इस मौके स्कूल प्रिंसिपल सुनीता गुंबर ने बताया कि जब यह पटाखें जलाये जाते हैं तो इनमें से कई प्रकार के रसायन हवा में मिलते हैं और हवा के गुणवत्ता को काफी बिगाड़ देते हैं और इन पटाखों से निकलने वाले धुओं के साथ मिलकर प्रदूषण के स्तर को और भी ज्यादा बढ़ा देता है। बड़ो के अपेक्षा बच्चे इसके हानिकारक प्रभावों द्वारा सबसे ज्यादे प्रभावित होते हैं। लेकिन पटाखों से निकलने वाले रसायन सभी के लिए हानिकारक होते हैं और अल्जाइमर तथा फेफड़ो के कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां का कारण बन सकते हैं।

स्कूल प्रिंसिपल ने बताया के मनुष्य के कान 5 डेसीबल के आवाज को बिना किसी नुकसान के सह सकते हैं। लेकिन पटाखों की औसत ध्वनि स्तर लगभग 125 डेसीबल होती है। जिसके कारण ऐसे कई सारी घटनाएं सामने आती है जिनमें पटाखे फूटने के कई दिनों बाद तक लोगों के कानों में समस्या बनी रहती है इसलिए जरूरी है कि दीवाली पर रिश्तेदारों को गिफ्ट के साथ एक पौधा भी भेंट करें ताकि देश में फैले प्रदूषण को कम किया जा सके और देश में ग्रीन दीवाली को प्रमोट किया जा सके।

इस अवसर पर चेयरमैन गौरव झींझा ने बताया कि पटाखों के कारण पर्यावरण को भारी नुकसान पहुचता है। उन्होंने बताया कि दिवाली शांति और खुशियों के साथ मनाई जाती है। घरों को सजाने से लेकर स्वादिष्ट खाना बनाने में दिवाली का असली मजा है न की पटाखों से प्रदूषण करके दिवाली का मजा खराब करके। अंत में स्कूल की प्रिंसिपल सुनीता गुंबर व चेयरमैन गौरव झींझा ने बच्चों को प्रोत्साहन बढाने के लिए उन्हें पुरस्कृत किया।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button